लोगो की परछाई बनने से अच्छा है चाय वाला बनना” -MBA चाय वाला।

  • admin admin
Social Share

राज को उसकी माँ ने एक कप चाय बनाने के लिए कहा। राज ने ये कहते हुए मना कर दिया कि वह ग्रेजुएट है और आगे पोस्ट ग्रेजुएट कि तैयारी कर रहा है सो उससे इस तरह के छोटे मोटे काम करने को न कहा जाये।चाय बनाना, झाड़ू-पोछा करना, आज के समय में इन कामो को करना, पढ़े- लिखे लोग अपनी शान के खिलाफ समझते है।वही दूसरी तरफ एक MBA के छात्र ने न केवल चाय का व्यापर से अपने करियर की शुरुआत की, बल्कि उसे अपनी पहचान भी बनाया। जी हा, हम बात कर रहे है प्रफुल्ल बिल्लोर  की जो अपने नाम “MBA चायवाला” के नाम से आज हर जगह लोकप्रिय है।

MBA चायवाला कौन है।

इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि MBA चायवाला यानि प्रफुल्ल बिल्लोर की सफलता के पीछे छिपी एक अलग सोच और संघर्ष की। प्रफुल्ल का मानना है कि “लोगो की परछाई बनने से अच्छा है चाय वाला बनना”|

Name/नाम                  प्रफुल्ल बिल्लोरे

Nickname /निक नेम     MBA चायवाला

DOB/जन्म तिथि            14 जनवरी 1996 (धार ,मध्यप्रदेश )

Age/उम्र                       25 साल ( 2022 के हिसाब से )

Profession/पेशा           चाय का व्यापार

Parents/माता-पिता        इनके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है.

Net-Worth/नेट-वर्थ          5 से 6 करोड़ रुपए ( 2022 )

Education Qualification        B.Com And MBA Dropout

MBA Chai Wala Full Form    Mr. Billore Ahmedabad Chai Wala

 

“MBA चायवाला” प्रफुल्ल बिल्लौर की शिक्षा

 

“MBA चायवाला” के नाम से प्रसिद्ध प्रफुल्ल बिल्लोर का जन्म 14 जनवरी 1996 को  मध्यप्रदेश के छोटे से कसबे “धार” में हुआ था। बी-कॉम करने के बाद इंदौर में रहकर CAT और MAT (MBA एंट्रेंस एग्जाम ) की तैयारी की।

लेकिन दो-ढाई साल मेहनत करने के बाद भी मनचाहे MBA कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाया ।

प्रफुल्ल बताते है कि तब उन्हें अहसास हुआ की वह यहां समय खराब कर रहे है और निकल पढ़े देश भर्मण को। इंदौर से दिल्ली, गुडगाँव, बैंगलोर, गुजरात अन्य जगह घूमने क़े बाद अहमदाबाद में उन्होंने अपने देश भर्मण को विराम दिया और कुछ व्यापर करने क़े बारे में सोचने लगे।

MBA चाय वाला बनने से पहले की नौकरी

ईसी दौरान उन्होंने मक्डोनल्ड में चार साल नौकरी की।  मैक्डोनाल्ड में प्रफुल्ल ने रुपये सैंतीस/प्रति घंटा क़े वेतन पर वेटर क़े पद पर नौकरी की शुरुआत की और सहायक प्रबंधक बने।

प्रफुल्ल कहते कि मैक्डोनाल्ड की नौकरी क़े दौरान उन्होंने बहुत कुछ सीखा जो की आगे उनके चाय क़े बिज़नेस में काम आया।

 

चाय का बिज़नेस करने का आईडिया कैसे आया?

कई जगह घूमने क़े बाद उन्होंने अवलोकन (observe ) किया की चाय एक ऐसा पेय है जो पूरे देश में पिया जाता है। सो उनके दिमाग में चाय का बिज़नेस करने का विचार आया।  लेकिन एक ग्रेजुएट या MBA स्टूडेंट के लिए चाय की दुकान खोलना बहुत ही छोटा काम है इसीलिए ये निर्णय लेने में उन्हें करीब पचास दिन लगे।

“कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता” इस सोच के साथ प्रफुल्ल बिल्लोर ने बहुत कम खर्चे में 25 जुलाई 2017 में एक चाय का ठेला लगाया |

ग्राहक(customer) कैसे आये?

अब समस्या थी कि ग्राहक कैसे आये, इसके लिए वह खुद लोगो के पास गए और अपने व्यव्हार कौशल से लोगो के दिल को जीता और उन्हें अपना ग्राहक भी बनाया।

चाय वाला कैसे बना “MBA चाय वाला”।

कई महीने बीत जाने के बाद प्रफुल्ल ने अपनी चाय की दुकान का नाम “मिस्टर बिल्लोर चाय वाला” रखा।  कई लोगो ने इसपर उनका मजाक बनाया।  काफी सोचने के बाद प्रफुल्ल ने मिस्टर बिल्लोर के आगे अहमदाबाद लगा दिया और शार्ट फॉर्म में नाम बना “MBA चाय वाला”।

MBA चाय वाला कैसे बना ब्रांड

आज “MBA चाय वाला” एक जाना पहचाना ब्रांड है और पूरे देश में दूसरा सबसे ज्यादा पॉपुलर चाय वाला है। आज MBA चायवाला का टर्नओवर करीब 5 से 6 करोड़ रुपए है। वर्तमान समय में इंडिया में एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी का कुल 500+ आउटलेट खुल चुके हैं |

प्रफुल्ल बताते है कि “MBA चाय वाला” को ब्रांड बनाने का सबसे बड़ा श्रेय जाता है उनकी मेहनत, लगन और डिजिटल मार्केटिंग को। आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग बहुत जरुरी है।

MBA चाय वाला फ्रेंचाइजी

अपने देश के बाद प्रफुल्ल अपने ब्रांड को इंटरनेशनल लेवल पर ले जाना चाहते है। और जो भी इनकी फ्रेंचाइजी लेना चाहता है वह इनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

मात्र रुपये 8०००/- के इन्वेस्टमेंट से चाय का ठेले से शुरआत करने वाले प्रफुल्ल के इवेंट्स कर चुके है। MBA चाय वाला आज खुद सेलेब्रटी है, सुनने में आया है कि बहुत जल्द इनके जीवन पर एक फिल्म बनने जा रही है।

 

“MBA चाय वाला” प्रेरणा स्रोत

प्रफुल्ल उन लोगो के प्रेरणा स्रोत है जो कई साल सिर्फ एक डिग्री पाने या सरकारी नौकरी पाने के लिए कई साल बर्बाद कर देते है और जीवन में कुछ करने का नहीं सोच पाते। Mr. बिल्लोरे उन लोगो के लिए प्रेरणा है जो काम को सिर्फ इसलिए शुरू नहीं करते कि ये छोटा काम है और लोग क्या कहेंगे।

प्रफुल्ल सोशल मीडिया पर भी सक्रिय (एक्टिव) रहते है ।नीचे हम आपको  उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स लिंक्स के साथ उनका कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी भी दे रहे हैं, जिसके जरिए आप उनके साथ कांटेक्ट कर सकते हैं।

अधिकारिक वेबसाइट – mbachaiwala.com  

व्हाट्स अप नंबर-8770565569

फोन नंबर – 877 056 55 69

ईमेल – info@mbachaiwala.com

यूट्यूब चैनल – Prafull MBA CHAI WALA – YouTube

इन्स्टाग्राम अकाउंट – prafullmbachaiwala@instagram

 फेसबुक -facebook.com/mbachaiwalaind

ट्विटर- twitter.com/prafull_mbachai

 


Social Share

Leave a Reply